गुरुग्राम-पटौदी में जाम से मिलेगी राहत: दिसंबर तक बन जाएगा ये नेशनल हाईवे, रेवाड़ी जाने वालों का सफर होगा सुहाना

Gurugram Pataudi Rewari National Highway Will ready By December
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गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी नेशनल हाईवे दिसंबर तक होगा तैयार।
National Highway: गुरुग्राम और पटौदी से होते हुए रेवाड़ी की ओर जाने वाले नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य इसी साल पूरा कर लिया जाएगा। इसको लेकर NHAI ने डेडलाइन तय कर दी है।

National Highway: गुरुग्राम को रेवाड़ी से जोड़ने वाले नेशनल हाईवे NH 352WA को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। इसी साल दिसंबर के महीने तक इस हाईवे का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। इससे गुरुग्राम और पटौदी के बीच लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा। बता दें कि यह हाईवे गुरुग्राम और पटौदी से होते हुए रेवाड़ी तक जाएगा। जानकारी के मुताबिक, इस हाईवे का निर्माण साल 2023 में ही पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन कुछ कारणों के चलते निर्माण में काफी ज्यादा देरी हो गई।

45 किमी लंबा होगा हाईवे
गुरुग्राम से रेवाड़ी तक जाने वाले नेशनल हाईवे का निर्माण NHAI की ओर से किया जाएगा। इसकी कुल लंबाई 45 किमी है, जिसके निर्माण में करीब 1 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। यह हाईवे द्वारका एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-84 से शुरू होता है। वहां से यह वजीरपुर गांव से गुजरते हुए गुरुग्राम-पटौदी रोड से होते हुए रेवाड़ी तक बनाया जाएगा। वर्तमान समय में इस हाईवे का 66 फीसदी निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है।

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जानकारी के मुताबिक, इस हाईवे पर 25 फ्लाईओवर और अंडरपास भी बनाए जा रहे हैं, जिससे वाहन चालकों को ज्यादा सहूलियत मिलेगी। साथ ही इस नेशनल हाईवे को द्वारका एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए एक फ्लाईओवर तैयार किया जा रहा है, जिसका 40 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इस फ्लाईओवर के बनने से द्वारका एक्सप्रेसवे से पटौदी और रेवाड़ी जाना बेहद आसान हो जाएगा।

किस वजह से पूरा नहीं हो रहा काम?
इस नेशनल हाईवे के निर्माण में पहली बाधा बिजली की हाईटेंशन तार है, जो कि द्वारका एक्सप्रेसवे से लेकर वजीरपुर गांव तक 6 किमी की लंबाई में फैली हुई है। इनमें से 4 हाईटेंशन लाइन हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम और 1-1 डीडीएएल और बीबीएमबी की हैं। इसके अलावा सेक्टर-84 के पास HSVP की ओर से एक बरसाती नाला बनाया गया था, लेकिन उसका काम अधूरा छोड़ दिया गया। इसके चलते सर्विस रोड बनाने का रुका हुआ है। वहीं, पटौदी में भी रेलवे लाइन के नीचे एक अंडरपास बनाया जाएगा, लेकिन रेलवे की ओर से मंजूरी नहीं मिल पाई है।

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