Toyota Glanza: अब इस कार में मिलेंगे 6 एयरबैग, 'प्रेस्टीज' एक्सेसरीज भी पेश की; जानिए कितनी रखी कीमत

Toyota Glanza Prestige Edition launched with 6 airbags standard: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने अपनी प्रीमियम हैचबैक ग्लैंजा का नया प्रेस्टीज एडिशन लॉन्च कर दिया है। इस एडिशन की खास बात इसके सेफ्टी फीचर्स में इजाफा करना है। ग्लैंजा के अब सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड के रूप में 6 एयरबैग मिलेंगे। यह भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में ग्राहकों की बढ़ती अपेक्षाओं और बदलते सुरक्षा मानदंडों के अनुरूप, बेहतर यात्री सुरक्षा की दिशा में एक अब बदलाव भी है। 6 एयरबैग को स्टैंडर्ड बनाने का निर्णय ड्राइवरों और यात्रियों दोनों की सुरक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है। यह कदम ग्लैंजा को हाई कैटेगरी के कई मॉडलों में लाता है।
प्रेस्टीज पैकेज भी पेश किया
ग्लैंजा में सेफ्टी अपडेट के साथ टोयोटा ने "प्रेस्टीज पैकेज" नामक एक नया लिमिटेड-पीरियड एक्सेसरी बंडल भी पेश किया है। 31 जुलाई तक उपलब्ध इस पैकेज में वाहन की स्टाइलिंग और केबिन के अंदर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किए गए कई कॉस्मेटिक अतिरिक्त शामिल हैं। पैकेज में क्रोम-ट्रिम बॉडी साइड मोल्डिंग, प्रीमियम डोर वाइजर, रियर लैंप और लोअर ग्रिल गार्निश, इल्यूमिनेटेड डोर सिल्स और रियर स्किड प्लेट शामिल हैं। ये एक्सेसरीज डीलर द्वारा ऑप्शनल उपलब्ध कराई जाती है।
इंजन में कोई बदलाव नहीं किया
मैकेनिकल रूप से ग्लैंजा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 1.2-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन मिलता है, जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। यह CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध है। AMT वर्जन का माइलेज 22.94 किमी/लीटर और CNG मॉडल का माइलेज 30.61 किमी/किलोग्राम है। फीचर्स की बात करें तो टोयोटा ने 9-इंच टचस्क्रीन, हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा, टोयोटा आई-कनेक्ट के जरिए कनेक्टेड कार फीचर्स और रियर एसी वेंट व ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे अन्य आरामदायक फीचर्स मिलते हैं।
शुरुआती कीमत 6.90 लाख रुपए
अपडेटेड ग्लैंजा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.90 लाख रुपए है। ये कंपनी की सबसे सस्ती कार भी है। इस पर टोयोटा की स्टैंडर्ड 3 साल या 100,000 किमी की वारंटी भी मिलती है। जिसे 5 साल या 220,000 किमी तक बढ़ाया जा सकता है। मारुति सुज़ुकी बलेनो प्लेटफॉर्म पर बेस्ड ग्लैंजा ने भारतीय बाजार में लगातार लोकप्रियता हासिल की है और अपनी शुरुआत से अब तक इसकी दो लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। अपनी फ्यूल इफिसियंसी, कॉम्पैक्ट आकार और सुविधाओं से भरपूर केबिन के कारण यह डेमोग्राफिक, खासकर शहरी यात्रियों और पहली बार कार खरीदने वालों को आकर्षित करती रही है।
(मंजू कुमारी)