Harrier & Safari: टाटा के इन नए मॉडल की डिटेल हो गई लीक, मौजूदा मॉडल से ज्यादा लंबी और फीचर्स वाली होंगी

टाटा के इन नए मॉडल की डिटेल हो गई लीक, मौजूदा मॉडल से ज्यादा लंबी और फीचर्स वाली होंगी
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टाटा मोटर्स ने हैरियर और सफारी SUV के न्यू जनरेशन मॉडल पर काम शुरू कर दिया है। हालांकि, इनकी लॉन्चिंग की बात की जाए तो इसमें कम से कम 2 साल का वक्त लगेगा।

New Gen Tata Harrier and Safari Details Leaked Ahead Of Debut: टाटा मोटर्स ने हैरियर और सफारी SUV के न्यू जनरेशन मॉडल पर काम शुरू कर दिया है। हालांकि, इनकी लॉन्चिंग की बात की जाए तो इसमें कम से कम 2 साल का वक्त लगेगा। न्यू जेन की दोनों SUV एक बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएंगी। ये आंतरिक दहन इंजन (ICE) और इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) पावरट्रेन के साथ-साथ AWD टेक्नोलॉजी को भी सपोर्ट करेगा। इनसे जुड़ी कई जरूरी बातें लीक हो गई हैं। बता दें कि मौजूदा जनरेशन की हैरियर और सफारी, लैंड रोवर के D8 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं। इसके अलावा, नए प्लेटफॉर्म की वजह से दोनों SUVs मौजूदा मॉडलों की तुलना में लंबी होंगी।

मौजूदा प्लेटफॉर्म AWD सिस्टम को सपोर्ट नहीं करता

लैंड रोवर से इंस्पायर्ड D8 आर्किटेक्चर की एक बड़ी खामी यह है कि यह आंतरिक दहन इंजन (ICE) मॉडल के साथ AWD सिस्टम को सपोर्ट नहीं करता है। इसलिए, टाटा को हैरियर EV को QWD सिस्टम के साथ पेश करने के लिए इस प्लेटफॉर्म में भारी बदलाव करने पड़ रहे हैं। इसके अलावा, सफारी को हमेशा से एक अच्छी ऑफ-रोडिंग कैपेसिटी वाली SUV के रूप में देखा गया है। हालांकि, मौजूदा फ्रंट-व्हील-ड्राइव मॉडल, किसी भी तरह से मूल मॉडल की ऑफ-रोडिंग कैपेसिटी के बराबर नहीं है।

कंपनी ने टॉरस और लियो कोडनेम दिया

इम तमाम चीजों को आसान बनाने के लिए टाटा मोटर्स इन SUV मॉडलों के लिए एक नया प्लेटफॉर्म तैयार कर रही है, ताकि इसमें ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जा सके। इसे महिंद्रा के NFA यूनिट की तरह ही डेवलप किया जा रहा है, जो 4×4 ड्राइव सिस्टम के साथ ICE और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन को समायोजित करने में कैपेबिल है। नई जनरेशन की हैरियर को आंतरिक रूप से टॉरस और सफारी को लियो कोडनेम दिया गया है।

7-सीटर सफारी बड़ा केबिन स्पेस मिलेगा

यह भी पता चला है कि इस नए प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के कारण हैरियर और सफारी की लंबाई मौजूदा मॉडलों की तुलना में 100 से 200 मिमी ज्यादा होगी। इससे व्हीलबेस बढ़ेगा, जिससे 7-सीटर सफारी में बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा। लंबाई बढ़ने से हैरियर को भी फायदा होगा। टाटा मोटर्स ने नई जनरेशन के प्लेटफॉर्म को तैयार करने के लिए चीन स्थित देसे के साथ हाथ मिलाया है ताकि वह दोनों SUV में इन-केबिन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी का लेटेस्ट वर्जन भी लगा सके। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि इन SUV में एक नया इलेक्ट्रिकल (E&E) आर्किटेक्चर भी शामिल होगा।

1.5 लीटर डायरेक्ट-इंजेक्शन इंजन

मैकेनिकल रूप से दोनों न्यू जेन की SUV बिल्कुल नए 1.5 लीटर डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आएंगी, जिसके इस साल के अंत में सिएरा SUV में डेब्यू करने की उम्मीद है। CAFE 3 उत्सर्जन मानकों को पूरा करने के लिए फिएट से लिया गया एक भरोसेमंद 2.0 लीटर डीजल इंजन भी उपलब्ध होगा। हालांकि, इसमें भारी अपग्रेड किया जाएगा। नई जनरेशन की हैरियर और सफारी का इलेक्ट्रिक वर्जन मौजूदा हैरियर इलेक्ट्रिक पर बेस्ड होगा। इसमें एक मिड-साइकिल इवोल्यूशन होगा।

(मंजू कुमारी)

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