PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 20वीं किस्त से पहले करा लें यह काम, अन्यथा हो जाएंगे वंचित

PM kisan samman Nidhi
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प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त पाने के लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। जानिए कैसे और किन दस्तावेजों के साथ करें पंजीयन?

PM kisan 20th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) की अगली किस्त के लिए डिजिटल रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है। जिन किसानों ने अब तक यह पंजीयन नहीं कराया, वह पीएम किसान निधि के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के 1125 राजस्व गांवों में 7.52 लाख किसानों को इस योजना से जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है। यह फैसला किसानों को सरकारी योजनाओं से पारदर्शी और सीधा लाभ देने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

21,309 किसानों का डिजिटल निबंधन
जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की निगरानी में चल रहे इस विशेष अभियान के तहत गांव-गांव में रजिस्ट्रेशन शिविर लगाए जा रहे हैं। अब तक 21,309 किसानों का डिजिटल निबंधन सफलतापूर्वक हो चुका है।

क्या है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया?
शिविरों में कृषि और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम किसानों का ई-केवाईसी, जमीन दस्तावेज और बैंक खाता जानकारी डिजिटल रूप से सत्यापित और अपलोड कर रही है।

पंजीयन के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. जमीन संबंधित दस्तावेज (जमाबंदी आदि)
  3. बैंक खाता विवरण
  4. मोबाइल नंबर (आधार से लिंक होना चाहिए)

स्थायी रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा
रजिस्ट्रेशन के बाद किसानों को स्थायी आईडी नंबर जारी किया जाएगा, जिससे उन्हें भविष्य में अन्य योजनाओं या बैंकिंग सेवाओं के लिए बार-बार दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी।

कृषि विभाग का बया
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकार के इस कदम से किसानों को योजनाओं में सीधी पहुंच मिलेगी और बिचौलियों की भूमिका समाप्त होगी। यह प्रणाली पारदर्शिता और कुशल वितरण की दिशा में एक बड़ा सुधार है।

डिजिटल निबंधन क्या है?
डिजिटल निबंधन का अर्थ है — किसी सेवा, लाभ, प्रमाण-पत्र या संपत्ति के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर आवश्यक विवरण, दस्तावेज़ और पहचान को दर्ज करना। इस प्रक्रिया में दस्तावेज़ स्कैन कर अपलोड किए जाते हैं। OTP/आधार वेरिफिकेशन किया जाता है। एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाता है। नागरिक को डिजिटल माध्यम (SMS/ईमेल/WhatsApp) से अपडेट या प्रमाण-पत्र प्राप्त होता है।

डिजिटल निबंधन के फायदे

  • कागजी कार्यवाही से मुक्ति
  • घर बैठे सेवा का लाभ
  • पारदर्शिता और भ्रष्टाचार में कमी
  • डिजिटल रिकॉर्ड, जो कभी भी एक्सेस किया जा सकता है
  • समय की बचत और तेज़ प्रक्रिया
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